Monday, April 29, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
 
 
 
Haryana

मुख्यमंत्री ने किया विधानसभा की कॉफी टेबल बुक ‘हरि विधान’ का विमोचन

December 19, 2023 07:25 PM

चंडीगढ़| हरियाणा विधान सभा के शीतकालीन सत्र के अंतिम दिन मंगलवार को विधान सभा की कॉफी टेबल बुक ‘हरि विधान’ का विमोचन किया। इस कॉफी टेबल बुक में 14वीं विधानसभा के गत 4 वर्षों में शुरू हुई नई परंपराओं, प्रयोगों और कीर्तिमानों को शामिल किया गया है।

4 वर्षों में स्थापित नई परंपराओं, अभिनव प्रयोगों और नए कीर्तिमानों पर आधारित है कॉफी टेबल बुक


सदन में इसका विमोचन मुख्यमंत्री मनोहर लाल, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता, संसदीय कार्यमंत्री कंवरपाल, उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा, नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने किया। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने मुख्यमंत्री का कॉफी टेबल बुक का विमोचन करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इन 4 वर्षों में सत्तापक्ष और विपक्ष दोनों के विधायकों ने सदन की कार्यवाही को सुचारू रूप से चलाने, विधानसभा की बेहतरी के लिए नए प्रयोगों को लागू करने में सहयोग दिया है।

विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि विधानसभा की गरिमा, मर्यादा और गौरव बढ़ाने के लिए नये प्रयोग किए गए हैं। प्रश्नकाल में पूछे जाने वाले प्रश्नों का चयन ड्रॉ-ऑफ-लॉट्स के माध्यम से किया गया, ताकि विधायकों को पूरा समय दिया जा सके। इसी प्रकार, पंजाब के नाम से चल रहे विधानसभा के नियमों के नामों को परिवर्तित करके हरियाणा के नाम पर रखा गया है। विधानसभा में श्रीमद्भगवद् गीता की प्रतिकृति स्थापित की गई। इसके अलावा, डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा का भी विधानसभा में अनावरण किया गया।

उन्होंने कहा कि विधायकों को प्रश्न और विधेयक समय पर मिले, इसके लिए भी प्रावधान किया गया है। अब 5 दिन पहले प्रश्न और विधेयक सदन में प्रस्तुत किए जाते हैं, ताकि इन 5 दिनों के दौरान विधायक इन्हें अच्छे से पढ़ सकें। इतना ही नहीं, विधानसभा के कार्यालय में भी नए प्रयोग किए गए और बायोमैट्रिक अटेंडेंस को शुरू किया गया। इसके अलावा, सेवा का अधिकार अधिनियम के तहत फाइलों का समय पर निष्पादन सुनिश्चित करने पर भी बल दिया गया।

 

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
बच्चों में शिक्षा की अलख जगा रही सीमा सहाय को यूएनजीसीएनआई ने किया सम्मानित
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने पूर्व राष्ट्रपति कोविंद से की मुलाकात
सुनील जागलान बने ग्राम एसोसिएशन ऑफ़ भारत के शेरपा
विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्ट
जींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज
पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथि
इनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशी
हरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थन
कांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूची